आदतें, सफलता और नया साल संकल्प 2022 – भाग 1

आदतें

प्रत्येक दिन अच्छी आदतों को विकसित करने और उनका अभ्यास करने से, आप  तय कर पाते हैं  कि  अव्यवस्थाओं के बीच आपके जीवन के  मूल भाग पर आपका नियंत्रण है। Stephen Guise, Elastic Habits

आदतें, सफलता और नया साल संकल्प

Resolution

आदतों को छोड़ने के लिए संकल्प

नए साल का आरंभ में  उन आदतों को छोड़ने के लिए संकल्प ले सकते हैं  जो  आदतें लगातार पीछे खींचकर उपलब्धियों  को बाधित करती हैं।आदतें सपनों को बनाती या बिगाड़ती हैं। आदतें उस महल का मार्ग प्रशस्त करती हैं जिसे दूसरे लोग असंभव कहते हैं। आदतें जड़ता को दूर कर देती हैं, जो व्यक्ति को कार्य करने से रोकती है।

छोटी आदतों की आश्चर्यजनक शक्ति

छोटी आदतों की आश्चर्यजनक शक्ति की खोज करें। छोटी-छोटी दिनचर्या से शुरुआत करें, छोटी-छोटी चीजों पर काम करने के लिए थोड़ा समय निकालें। भले ही सुधार मामूली होंगे, लेकिन यह आपके जीवन पर नियंत्रण की भावना पैदा करेगा।

छोटी आदतों की आश्चर्यजनक शक्ति

जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता सुनिश्चित करने वाली आदतों को बनाने और स्वयं को परिभाषित करने के लिए  आपको  एक दृष्टि आवश्यकता  है। जल्दी जागने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो पहला कदम है कि आप खुद को शुरुआत करने वाले व्यक्ति के रूप में देखना शुरू कर दें। यह तय  करें  सुबह 7 बजे या 8 बजे, किसी भी समय सामान्य से बहुत पहले,  एक सीमा जिसके आगे सोना मुश्किल हो जाता है। इसे एक विशिष्ट श्रेणी का दर्जा देकर 5 AM  में उठने का लक्ष्य रखें।

सुनिश्चित आदतों के साथ कार्य 

एक बार जब बहुत अधिक सुनिश्चित आदतों के साथ कार्य  करने से गुणवत्ता में सुधार होता है, तो हम सोचते हैं कि हमारे पास हमारे पिछले प्रयासों या बनाई गई आदतों के आधार पर हमारे पास जो क्षमता है, वह वास्तव में हमारे पास मौजूद क्षमता से बहुत कम है।

आदतों के रूप में उठाए गए कदमों के साथ अपने लक्ष्य को  प्राप्त किया जा सकता है,  महान मूल्यों के साथ वांछित उद्देश्यों को प्राप्त करना आप के लिए आश्चर्यजनक होता है ।

-जैसे आदतों के बनाने का महत्व लक्ष्यों को प्राप्त करने से जुड़ा है, आदतों को तोड़ना भी उतना ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

धूम्रपान

धूम्रपान

एक चेन स्मोकर के रूप में, सिगरेट पीने वाला व्यक्ति हमेशा इस बात की उलझन में रहता है की वो सिगरेट पीएं की ना पीएं और इसी उलझन में  समय को व्यतीत कर देता है । धूम्रपान करने वाले की दृष्टि, खुद को एक मर्दाना आदमी के रूप में देखने के लिए, जैसा कि पुरानी फिल्मों में दिखाया गया है, यह कल्पना उसको सिगरेट  छोड़ने से रोकता है। वही पर  जब वह धूम्रपान को सड़क के किनारे के खड़े गलत आचरण करने वालों के साथ अपने को  जोड़ता है, तो सिगरेट पीने का सारा आकर्षण समाप्त हो जाता है।

इससे यह कल्पना किया जा सकता है कि कैसे नकारात्मक विचार जो कि उसको पसंद नहीं था उसके लिए धूम्रपान छोड़ने में मददगार साबित हुई,

इमेज रिवर्सल तकनीक द्वारा किसी भी विनाशकारी आदत को छोड़ें। उन चीजों को असाइन करें जो आपको पसंद नहीं हैं, इसका मतलब है कि आप उन चीजों को जोड़ते हैं जो आपकी दृष्टि के बिल्कुल विपरीत हैं। विचार प्रक्रिया के  अनुरूप जीस वस्तु को   देखते है वही विचार दृष्टि उसकी, सफलता या असफलता को प्रोजेक्ट करती है।

जेम्स क्लियर ने अपनी पुस्तक एटॉमिक हैबिट्स में कहा है कि विचार जो सबसे ज्यादा मायने रखते हैं और उन्हें इस तरह से जोड़ते हैं जो अत्यधिक कार्रवाई योग्य है। पुरस्कारों और दंडों का  समूह लोगों के व्यवहार करने के तरीके को प्रभावित करता है।  व्यवहार में एक अवांछित , सजा ऐसी होनी चाहिए जो अधिक केंद्रित और दृढ़ होने के लिए प्रोत्साहित या प्रेरित करे। विचारों को लिखना , उन लोगों के साथ तालमेल बिठाना जिन्होंने सफलतापूर्वक अपने कार्यों को अंजाम दिया  है, अपने कार्यों के निष्पादन में अधिक उत्साह ला सकता है।

गतिविधि को गति देने के लिए एक सही इनाम एक आवश्यक साधन बन जाता है। एक इनाम आपके स्तर को अपग्रेड करने या खुद से प्रशंसा  प्राप्त करने या खुद को मूल्यवान बनाने जैसा  हो सकता है जो नियमित कार्य में तीव्रता को जोड़ता है।

Success with small steps of progress

आप जो कुछ भी करते हैं उसमें सुधार के छोटे से अंतर की तलाश करना – निरंतरता हासिल करने के लिए, मानव मस्तिष्क लगातार उन लाभों की तलाश करता है जो उसके  कार्यों से आदतों में सुधार होता है।  इन छोटे छोटे परिणामों से मिलकर कार्यों में लगातार सफलता मीलती है जो उसके लिए प्रगति और आगे बढ़ने का प्रतीक बन जाती है ।

अब तक देखे गए बिंदुओं का सारांश –
1-स्वयं की छवि को परिभाषित करना, आपके लिए आप की दृष्टि
2 – वांछित उद्देश्य के लिए महान मूल्यों को शामिल करना
3 – आत्म व्यवहार पर नियंत्रण रखने के लिए पुरस्कार और दंड को जोड़ना
4 – पिछली कार्रवाई की तुलना में निष्पादित प्रत्येक क्रिया में छोटे सुधार की तलाश करना।

Dr Ragini Singh

Recent Posts

Fear of Marriage

I took the fear of marriage from my parents' relationship, because I didn't want to…

1 month ago

THE FUKIEN TEA TREE BONSAI

A GUIDE TO THE CARE AND CULTIVATION OF THE FUKIEN TEA TREE BONSAI Bonsai is…

6 months ago

Waste Management

“Waste management starts outside the home by curbing consumption.”― Bea Johnson, Zero Waste Home: The Ultimate Guide…

7 months ago

Personal Branding in 2024

Personal Branding in 2024 “When you create a personal brand, you give yourself the opportunity…

9 months ago

Climate Concerns And COP 28

“The climate emergency is a race we are losing, but it is a race we…

9 months ago

Investment: Money Management

“Money is always eager and ready to work for anyone who is ready to employ…

10 months ago